Wednesday, February 11, 2009

पांच दिवसीय कार्यशाला संपन्न

हिसार 10 फरवरी
हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय में बागवानी विस्तार प्रबंधन विषय पर आयोजित पांच दिवसीय कार्यशाला मंगलवार को संपन्न हुई। विश्वविद्यालय के विस्तार शिक्षा निदेशालय तथा राष्ट्रीय कृषि विस्तार प्रबंधन संस्थान (मैनेज) हैदराबाद द्वारा संयुक्त रूप से आयोजित कराई गई उक्त कार्यशाला में प्रदेश के बागवानी विकास अधिकारियों तथा वैज्ञानिको सहित तीस प्रतिभागियों ने हिस्सा लिया। मैनेज हैदराबाद के उप दिनेशक डॉ. मोहम्मद अब्दुल करीम तथा मेजबान विस्तार शिक्षा निदेशालय के संयुक्त निदेशक डॉ. जोगेन्द्र सिंह मलिक ने क्रमश: मुख्य संयोजक और क्षेत्रीय संयोजक के रूप में शिरकत की।
समापन समारोह में विश्वविद्यालय के कुलसचिव डॉ. आरएस दलाल ने प्रतिभागियों को प्रमाण पत्र वितरित किए। डॉ. दलाल ने प्रतिभागियों को कृषि व बागवानी विकास से जुड़ा कृषि साहित्य भी प्रदान किया।
इस अवसर पर बोलते हुए डॉ. दलाल ने प्रतिभागियों से आहवान किया कि वे कार्यशाला अवधि में अर्जित नवीनतम ज्ञान से अपने क्षेत्रों के किसानों को अवगत करवाएं। उन्होंने प्रतिभागियों को अपने स्तर पर भी अपने कार्यस्थलों पर तकनालौजी विस्तार से जुड़े कार्यक्रमों के आयोजन की सलह दी।
कार्यशाला के क्षेत्रीय संयोजक डॉ. जोगेन्द्र सिंह के अनुसार उक्त अवधि के दौरान विश्वविद्यालय के बागवानी व सब्जि विभागों के विषय विशेषज्ञों ने सारगर्भित व्याखानों, संभाषणों व दृश्य-श्रव्य साधनों द्वारा प्रतिभागियों को प्रशिक्षित किया। इससे पूर्व विश्वविद्यालय के विस्तार शिक्षा निदेशक डॉ. एचडी यादव ने कार्यशाला का उद्घाटन किया तथा विश्वविद्यालय द्वारा तकनीकी स्थानांतरण के बारे में बताया। मैनेज के उपनिदेशक डॉ. करीम ने मुख्य अतिथि व प्रतिभागियों के प्रति आभार व्यक्त् किया।

No comments: